महानिदेशक पुलिस श्री अजीत सिंह ने संभाला कार्यभार - पुलिस की प्राथमिकता होगी कि आम जनता में पुलिस का विश्वास कायम हो -- महानिदेशक पुलिस

जयपुर। नव पदस्थापित महानिदेशक पुलिस श्री अजीत सिंह, आईपीएस ने मंगलवार को पुलिस मुख्यालय में गार्ड ऑफ ऑनर लेकर महानिदेशक पुलिस का कार्यभार  विधिवत रूप से संभाल लिया है।

इस मौके पर श्री सिंह ने अपनी प्राथमिकताएं बताते हुए बताया कि वे पुलिस की कार्यशैली ऎसी बनाना चाहते हैं जिससे कि पुलिस का आम जनता में विश्वास कायम हो सके। उन्होंने बताया कि विश्वास कायम होने के बाद अपराधियों के खिलाफ जनता खुद पुलिस के लिये मुखबरी करने की हिम्मत करेगी। इससे जहां अपराध कम होंगे वहीं अपराधियों पर भी अंकुश लगेगा। 

उन्होंने कहा कि पुलिस व पब्लिक के मध्य संवाद बना रहना चाहिये। पब्लिक से मिली सूचना से ही पुलिस सफल होती है। थाना स्तर पर सीएलजी बनाई हुई है फिर भी थाना पुलिस के पुलिसकर्मियों को चाहिये की वे अधिक से अधिक पब्लिक से जुडे़ं और लोगों से अपना व्यवहार इतना मधुर बनाए कि जनता को उस पर विश्वास हो। 

श्री सिंह ने साइबर क्राइम को इंटरनेशनल चुनौती बताते हुए कहा कि विदेशों में तो अंडरवल्र्ड में ऎसी ऑन लाइन अनेक कम्पनियां है, जहां से हथियारों की ऑन लाइन शापिंग की जाती है। उन्होंने कहा कि हमारे यहां अभी ऎसी चुनौतियां नहीं है। उन्होंने कहा कि पीड़ित को तत्काल न्याय तथा असहाय गरीब एवं दलितों के अलावा महिलाओं की सुरक्षा हमारी प्राथमिक जिम्मेदारी है। 

महानिदेशक पुलिस ने सडक दुर्घटनाओं एवं अन्य कारणों से होने वाली मृत्यु दर को कम करने की हिमायत करते हुए बताया कि सडक दुर्घटनाओं को रोकने के लिये पुलिस द्वारा अथक प्रयास किये जा रहे है, लेकिन आम जनता के जागरूक हुए बिना इनका कम होना संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि अपराधियों की धर-पकड़ के लिये शहर में नाकाबंदी करना मुश्किल होता है इससे आमजन को काफी असुविधा होती है। इसके लिये नये तरीके इजाद कर शहर के बाहर जाने वाले रास्तों पर नाकाबंदी को मजबूत बनाया जायेगा।

श्री सिंह ने कहा कि लंबित मामलों के निस्तारण के लिये अनुसंधान अधिकारी को जिम्मेदार बनाया जायेगा। उन्होंने बताया कि साईबर क्राईम के अपराधों से निपटने के लिए आवश्यक ठोस कदम उठाये जायेंगे, ट्रेनिंग को और कारगर बनाया जायेगा। उन्हाेंने कहा कि हमारी प्राथमिकता कानून व्यवस्था, सुरक्षा बनाये रखने की है, जिसके लिए हम कटिबद्ध है। 

इससे पूर्व पुलिस मुख्यालय में आगमन पर नव पदस्थापित महानिदेशक पुलिस को पांचवीं बटालियन आरएसी की 51 सदस्यीय टुकड़ी ने राजस्थान पुलिस के बैण्ड की मधुर धुन पर गार्ड ऑफ ऑनर दिया। तत्पश्चात महानिदेशक पुलिस ने वहां उपस्थित सभी पुलिस अधिकारियों व कार्मिकों से परिचय प्राप्त कार्यालय में कार्यभार सम्भाला।

इस अवसर पर अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस कानून एवं व्यवस्था श्री एन.आर.के.रेड्डी, अतिरिक्त महानिदेशक अपराध श्री पंकज कुमार सिंह, अतिरिक्त महानिदेशक प्रशिक्षण श्री नन्द किशोर, अतिरिक्त महानिदेशक इंटेलिजेंस श्री यू.आर.साहू, अतिरिक्त महानिदेशक मानव अधिकार श्री एम.एल. लाठर, अतिरिक्त महानिदेशक हाउसिंंग श्री पोन्नूचामी, अतिरिक्त महानिदेशक सतर्कता श्री डी.सी.जैन, अतिरिक्त महानिदेशक एटीएस श्री उमेश मिश्रा, अतिरिक्त महानिदेशक आम्र्ड बटालियन श्री ओ.पी.गल्होत्रा, अतिरिक्त महानिदेशक वायर लेस श्री सुनील कुमार मेहरोत्रा, अतिरिक्त महानिदेशक एससीआरबी श्री कपिल गर्ग, अतिरिक्त महानिदेशक एएचटी श्री राजीव शर्मा, अतिरिक्त महानिदेशक पीएण्ड डब्ल्यूु श्री भूपेन्द्र दक, अतिरिक्त महानिदेशक कार्मिक श्री भूपेन्द्र सिंह एवं पुलिस आयुक्त जयपुर श्री संजय अग्रवाल सहित जयपुर में पदस्थापित पुलिस अधिकारी एवं पुलिस मुख्यालय के अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद थे। इस कार्यक्रम में महानिदेशक पुलिस श्री सिंह के परिवारजन भी मौजूद थेे।

---