ज्योतिष एवं पामिस्ट्री के परिपेक्ष्य में विभिन्न समस्याओं का समाधान

ज्योतिष का मतलब जन्मपत्री विषयक ज्ञान से होता है और पामिस्ट्री का अर्थ हस्तरेखा विषयक ज्ञान से होता है। आम लोग जो ज्योतिष विद्या के जानकार नहीं होते हैं, वे दोनों को एक ही विद्या के रूप में जानते या समझते हैं और अक्सर वे ऐसे ज्योतिषी से हस्तरेखा परीक्षण का अनुरोध कर बैठते हैं, जिसे हो सकता है कि उसे उस दूसरी विद्या का ज्ञान न हो। अतः इस तथ्य को समझना चाहिए।
हमारे जीवन में कोई समस्या क्यों है, हमारा अभीष्ट कार्य बड़े प्रयासों के बाद भी क्यों नही सिद्ध हो रहा है, बच्चों का कैरियर किस दिशा में किन ग्रहों का शुभ प्रभाव प्रदर्शित कर रहा है, लोगों के भिन्न भिन्न तरह के प्रश्न होते हैं। ज्योतिष, पामिस्ट्री, अंक ज्योतिष, टैरो कार्ड, रमल ज्योतिष, शकुन विज्ञान, प्रश्न ज्योतिष विज्ञान द्वारा या अति गंभीर प्रकरण होने पर इनमें से कई विद्यायों के साथ समन्वय बैठाकर संबंधित जातक के प्रश्नों का समाधान करने वाले या मार्गदर्शन प्रदान करने वाले अनेकों विद्वान देश की धरा पर विद्यमान हैं। ज्योतिष के ग्रंथों या पुस्तको में दिए गए ज्योतिषीय योगों को जातकों के हस्तचित्र लेकर या जन्मकुंडली आदि संकलित कर उनके साथ आधुनिक परिपेक्ष्य में अनुभव की कसौटी पर इन योगों के साथ शोध करने में भी अनेक विद्वान प्रयासरत हैं।
जयपुर के निवासी ज्योतिर्विद महावीर कुमार सोनी भी इनमें से एक है। श्री सोनी की सबसे खास बात यह है कि श्री सोनी हस्तरेखाविद भी हैं, ज्योतिषी भी हैं तथा अंक ज्योतिष, टैरो कार्ड, रेकी आदि में भी विषय पर पकड़ रखते हैं। जन्मपत्री परीक्षण के बाद संबंधित भाव का फल अनुकूल ग्रह प्रभाव होते भी क्यों नहीं प्राप्त हो रहा है, समस्या विशेष का वर्षों से समाधान क्यों नहीं हो रहा है, जैसे कई प्रकार के प्रश्न सामने आने पर ज्योतिष के साथ हस्तरेखा परीक्षण द्वारा भी हल निकालने का प्रयास करते हैं। बहुत जटिल समस्या या प्रश्न सामने आने पर या जन्मपत्री सही नहीं होने की शंका होने पर या जातक विशेष के चाहने पर हस्तरेखा विज्ञान के साथ साथ अपनी कई विद्याओं द्वारा भी समाधान निकालने का श्री सोनी प्रयास करते हैं।
श्री सोनी वास्तु एवं ज्योतिष संबंधी विभिन्न मत मतान्तरों वाले सिद्धांतो को अनुभव के धरातल पर सिद्ध करने के लिए निरंतर प्रयास कर रहे हैं। इस हेतु संबंधित कष्ट, समस्या या विशेष तथ्य अंकन के साथ आगंतुक लोगों की जन्मपत्री एवं हस्तचित्र लेकर संबंधित कष्ट या समस्या के साथ अध्ययन, मनन एवं चिन्तन के साथ अपने ज्योतिषीय प्रयासों को गति प्रदान कर रहे हैं। इस हेतु इनके द्वारा पूर्व में यह अपेक्षा की गई थी कि लोग भारत की ऐसी विभिन्न महान एवं अद्धभुत विद्याओं में गति लाने के लिए अपने जीवन की महत्वपूर्ण घटनाओं की जानकारी के साथ अपने हस्तचित्र, जन्मकुंडली आदि का संकलन कराएं, इन विद्याओं के बारें में अपने अनुभव शेयर करें। भारत की ऐसी विभिन्न विद्याओं में सकारात्मक रूप से तेजी से गति आए, इस हेतु इनसे इन विषयों पर चर्चा - परिचर्चा आदि हेतु ये हमेशा तत्पर रहते हैं। श्री सोनी वास्तु संबंधी ऐसी समस्याएं या दोष दूर करने में भारतीय यंत्रों एवं धार्मिक सिम्बलों को सबसे ज्यादा महत्व देते हैं, उन्हें अन्य वैकल्पिक उपायों से बहुत ज्यादा प्रभावी मानते हैं। उनका मानना है यंत्र एवं विभिन्न धार्मिक सिम्बल स्थापित करके तथा कुछ मंत्रो का जाप्य करके ऐसे दोषों को भी दूर किया जा सकता है जिनका निराकरण असम्भव है या अत्यधिक कठिन है। उनका मानना है कि बहुत सारे दोष होने पर भी कुछ मंत्रों का प्रतिदिन जाप्य कर सकारात्मक ऊर्जा को  बहुत हद तक बढ़ाया जा सकता है, यदि घर में कुछ विशिष्ट वस्तुएं सही जगह स्थापित हो और कुछ मिनट का भी जाप्य विशिष्ट सामग्री की धूप आदि के साथ किया जावे तो नकारात्मक ऊर्जा, नजर आदि से रक्षा करने में कारगर रहती है। ज्योतिष, वास्तु एवं मंत्र संबंधी चर्चा - परिचर्चा के लिए इनके पास आने वाले लोगों/विद्वानों के चाहने पर मयूर पंखों की सहायता से नकारात्मक ऊर्जा, नजर, कष्ट आदि के निवारण का प्रयास करके भी भारतीय विद्याओं की महत्ता को लोगों के सामने बढ़ाने में श्री सोनी प्रयासरत हैं।
भारतीय विद्याओं में शोध एवं अनुसंधान को ज्यादा से ज्यादा  गति मिले, इस पुनीत उद्देश्य से ही यह जानकारी इस लेख के रूप में मेरे द्वारा दी जा रही है। इस हेतु इनसे मो. 09782560245 पर समय लेकर संपर्क किया जा सकता है। इनके जनहितकारी कार्यों या प्रयासों को जानने आदि के लिए इनका फेसबुक पेज ये है :
https://www.facebook.com/hastrekha.jyotish.vaastu.and.reiki/