मुख्यमंत्री अशोक गहलोत डीओआईटी द्वारा आयोजित स्टार्टअप एक्सपो के अवलोकन के दौरान सिल्वर ट्री फर्म के ऑनर यश गर्ग एवं शुभम अग्रवाल से मिले

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा डीओआईटी द्वारा आयोजित स्टार्टअप एक्सपो के अवलोकन के दौरान सिल्वर ट्री फर्म के ऑनर यश गर्ग एवं शुभम अग्रवाल से मिले ! एवं प्राप्त जानकारी के बाद उनके स्टार्टअप की सराहना की। 

यश गर्ग एवं शुभम अग्रवाल ने बताया की वो ग्लोबल वॉर्मिंग की बढ़ती समस्या,प्लास्टिक प्रदुपण के बढ़ते दुष्प्रभाव, आम नागरिकों की कचरे को एक ही डब्बें में डालने की आदत और फिर निरन्तर उभरते प्लास्टिक के पहाड़ जो की आंधी या बारिश के समय जमीन पर यहां वहां फैल जाता है और भूमि को अनुपजाऊ बनाता है , इन सभी समस्याओं को देखते हुए दोनों ने न्यु स्टार्टअप शुरु किया जिसमें टॉफी, बिस्कुट,नमकीन सहित अन्य खाद्य पदार्थों के रेपर एवं पोलीथिन की थैलियों से विभिन्न प्रकार के आयटम ट्री गार्ड, डस्टबिन, बेंच, स्कुल फ़र्नीचर, टेबल, चेयर, चौकीदार केबिन, वाशरुम, विभिन्न प्रकार की वॉल सहित अन्य आयटम बनाये साथ ही घरों से निकलने वाले पाउडर क्रीम, शेन्पु, डब्बे, पानी की बोतल सहित अन्य उपयोग में लिये गये वेस्ट प्लास्टिक से टाईल बनायी जो की स्पोर्ट्स ट्रेक, वॉकिंग ट्रेक, रुफ टॉप, फूटपाथ के साथ ही बहुउपयोगी है ! सीमेन्ट चूना से बनी टाईल एवं लकड़ी, लोहे से बने फ़र्नीचर की उम्र छोटी होती है लेकिन प्लास्टिक वेस्ट से बनी टाईलस एवं फ़र्नीचर की उम्र लम्बी होती है, ना कीड़े लगने का डर ना धुप एवं पानी की चिन्ता रहती है। 

यश गर्ग ने बताया की इसकी प्रेरणा मुझे मेरी मां संगीता गर्ग से मिली जो प्लास्टिक वेस्ट के दुष्प्रभावों से चिन्तित रहती है, उनकों हमने कभी भी कचरे का एक कण भी बाहर फेंकतें हुये नहीं देखा, साथ ही हमेशा घर से ही कचरे को सेग्रीगेट करती है, कभी भी एक ही कचरापात्र में सभी प्रकार का कचरा नहीं डाला, उनकी प्रेरणा से ही मुझे ये आइडिया आया। शुभम अग्रवाल का कहना है की अगर समय रहते प्लास्टिक वेस्ट का निस्तारण ठीक से नहीं किया गया तो आने वाले समय में भारी प्रदुषण की समस्या के साथ ही खाद्यान्न संकट भी उत्पन्न होगा। इसलिए वेस्ट प्लास्टिक से बेस्ट बनाने की दिशा में काम कर रहे है।