जिफ के लिये 5 श्रेणियों में नामांकित फिल्मों की दूसरी सूची जारी, दर्शकों को हंसाने, गुदगुदाने, रुलाने, से लेकर सन्देश देने जागरूक करने और सिनेमा के प्रति उनका आकर्षण बढ़ाने वाली हैं फ़िल्में - हनु रोज

जयपुर। विश्व के प्रतिष्ठित फिल्म समारोह जयपुर इंटरेनशनल फिल्म फेस्टीवल - जिफ  के आयोजकों ने नामांकित फिल्मों की दूसरी सूची शुक्रवार को जारी कर दी है.
16वें जयपुर इंटरेनशनल फिम फेस्टीवल - जिफ 2024 के लिए पहली सूची में दुनिया भर से 29 देशों की 157 फिल्मों को स्थान मिला था. वहीं शुक्रवार को जारी दूसरी सूची में 14  देशों की 62 फिल्मों का चयन हुआ है. जिफ में भारत से 35 और 14  देशों से 27  फिल्मों का चयन हुआ है. 01 जनवरी 2024 को नामांकित फिल्मों की तीसरी सूची जारी की जाएगी.
इस बार फेस्टीवल 9 से 13 फरवरी 2024 को होने जा रहा है. फेस्टीवल में फिल्म स्क्रीनिंग के साथ साथ, इंटरनेशनल को -प्रोडक्शन  मीट, वर्कशॉप, सेमिनार्स और सेलिब्रेटी मीट्स का आयोजन भी होगा.
जिफ फाउंडर डायरेक्टर हनु रोज ने बताया कि इस सूची में कमाल की फ़िल्में का चयन हुआ है. जो दर्शकों को हंसाने, गुदगुदाने, रुलाने, से लेकर सन्देश देने जागरूक करने और सिनेमा के प्रति उनका आकर्षण बढ़ाएगी.
जिफ प्रवक्ता राजेन्द्र बोड़ा ने जानकारी देते हुआ बताया कि प्रतियोगिता के लिए 5 श्रेणियों में चयनित फिल्मों में 18 फीचर फिक्शन फिल्म | 10 डॉक्यूमेंट्री फीचर फिल्म | 30 शॉर्ट फिक्शन फिल्म| 2 शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री फिल्म | 2 शॉर्ट एनिमेशन फिल्म और इनमें 3 स्टूडेंट्स फिल्मस शामिल हैं।
चयनित फीचर फ़िल्मस में कुछ इस प्रकार हैं –
अरबी, अंग्रेजी में द गोट का निर्देशन इटली के इलारिया बोरेली ने किया है, जापानी भाषा में सैप्पी का निर्देशन जापान के शुसेई उएदा ने किया है और भारत से चयनित फीचर फिल्मों में तेलुगु में संतोष काटा द्वारा निर्देशित प्रेमा विमानम, तेलुगु में अजय भूपति द्वारा निर्देशित मंगलावरम, कन्नड़ में सुधीर अट्टावर द्वारा निर्देशित मृत्योर्मा, उड़िया में सुभ्रांसु दास द्वारा निर्देशित पुष्करा, मलयालम में जोश द्वारा निर्देशित किर्कन और हिंदी में - श्रीजीतपॉल द्वारा निर्देशित बैंडिट किंग्स, अभिनव सिंह द्वारा निर्देशित टू फेस्ड, शुजात सौदागर द्वारा निर्देशित द अंडरबग, नीरज भसीन द्वारा निर्देशित कृपया ध्यान दें और गणेश वुलुद्रा द्वारा निर्देशित लाफिंग बुद्धा।
राजस्थान से तीन फीचर फिल्मों का हुआ चयन -
राजस्थानी में ध्रुव सोलंकी द्वारा निर्देशित इट्स ऑल इन योर हेड, बत्ती - ए बॉय वू ड्रीमट ऑफ़ इल्क्ट्रिसिटी, राजस्थानी में  जिगर मदनलाल नागदा द्वारा निर्देशित और वीरा राजस्थानी में दिनेश राजपुरोहित द्वारा निर्देशित है