विश्व की श्रेष्ठ 23 फ़िल्में और राजस्थान की 12 फिल्मों की स्क्रीनिंग 9 फरवरी से, राजस्थानी और गुजराती सिनेमा पर चर्चा के साथ ए आई, एक्टिंग वर्कशॉप

जयपुर. जयपुर इंटरनेशनल  फिल्म फेस्टीवल -जिफ 2024 का आयोजन इस बार ख़ास होने जा रहा है. जिफ में इस बार टॉप अवार्डेड 23 नेशनल और इंटरेनशनल फिल्मों की स्क्रीनग होगी। सभी फ़िल्में अपने आप आप में एक दस्तावेज है. 2971 फिल्मों में से 67 देशों की 329 फिल्मों का चयन जिफ 2024 के लिए हुआ था इनमें से ये टॉप आवार्डेड फ़िल्में हैं. 
जिफ के फाउंडर डायरेक्टर हनु रोज ने बताया की 10 देशों की दिखाए जाने वाली अवार्डेड फ़िल्में इस प्रकार हैं:- द लास्ट मील, फेहुजाली, बिम्बिसार, सॉन्ग ऑफ़ द सूफी, 
5 सीज़न - ए जर्नी, कन्ने कलाईमाने, गीला आइसलैंड, द रामराज्य ऑफ़ भगवान् दासन, खेरवाल, मेरे करम, ए पीस लिबर्टी, कुंडालू, वोटिंग फॉर कल्की और द लास्ट डोल.
12 फिल्मों की स्क्रीनिंग राजस्थान से होगी: - 
बत्ती, वीरबाला, पुष्कर फेयर, पानी और आग, चाह (इच्छा), लव यू महरी जान, चल जिंदगी, 
मैं थानसु दुर नहीं, क्रॉस रोड, एक गांव दिशा की और, आंगन और ब्यांव. 
नॉमिनेटेड 329 फिल्मों में से 100 फिल्मों की स्क्रीनिंग ऑनलाइन जिफ की वेबसाइट  www.jiffindia.org  पर 9 - 13 फरवरी 2024 तक होगी. कोइ भी दर्शक इन फिल्मों को जिफ की वेबसाइट पर जाकर देख सकता है. 
फेस्टीवल का आयोजन आयनॉक्स जी टी सेन्ट्रल और राजस्थान प्रौढ़ शिक्षण समिति, झालाना, जयपुर में होगा. फिल्मों की स्क्रीनिंग 12PM  से 6PM तक रहेगी.  18 साल से कम उम्र के लोगों का प्रवेश निषेद रहेगा. 
रोजाना चलेगा चर्चाओं का दौर 
10 फरवरी को राजस्थानी सिनेमा: क्या फिर आएगा सुनहरा दौर?,
11 फरवरी को एआई और सिनेमा उद्योग: चुनौतियाँ, 12 फरवरी को ऑस्ट्रेलिया से एंड्रयू वायल द्वारा अभिनय पर मास्टरक्लास और 13 फरवरी को गुजराती सिनेमा: ऑस्कर में नॉमिनेशन के बाद के हालातों पर चर्चा होगी ये चर्चा 12 बजे और 3 बजे होगी।