“मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा से प्रति वर्ष प्रवासी राजस्थानियों के सम्मेलन का प्रवासी प्रकोष्ठ ने किया आग्रह”

जयपुर। कर्नाटक भाजपा राजस्थानी प्रवासी प्रतिनिधिमंडल ने भाजपा प्रदेश संयोजक राजू मंगोड़ीवाला के नेतृत्व में राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री भजन लाल शर्मा से ओटीएस स्थित आवास पर मुलाक़ात कर अभिंनंदन किया।कर्नाटक भाजपा राजस्थानी प्रवासी प्रकोष्ठ के सचिन पांड्या के नेतृत्व में बैंगलुरु से पधारे अध्यक्ष रमेश कुमार चौधरी,महासचिव नरेंद्र भरिंदवाल सहित अन्य सदस्यों ने मुलाक़ात व अभिंनंदन कर राजस्थानी समाज व संगठन की जानकारी दी।साथ ही मुख्यमंत्री जी भजन लाल जी को कर्नाटक पधारने व कार्यक्रम हेतु आग्रह किया।संयोजक राजू मंगोडीवाला ने कहा कि पूरे विश्व में सबसे अधिक प्रवासी भारतीय राजस्थान के है और देश दुनिया के हर कोने में उनकी उपस्थिति बनी हुई है। देश प्रदेश से दूर होने के बावजूद ये आज भी अपनी मातृ भूमि और जन्म भूमि से जुड़े हुए है तथा अपने स्तर पर अपने अपने जन्म स्थलों और मातृ भूमि पर समाज सेवा के कार्य और सामाजिक सार्वजनिक कार्यों में निवेश करते है। तथा दुनिया में प्रवासी राजस्थानी जहां भी रहते है उन इलाकों के सर्वांगीण विकास में भी अपना योगदान देते है।इस निमित्त मुख्यमंत्री श्री भजन लाल जी शर्मा से प्रवासी आयोग का गठन कर राज्यमंत्री का दर्जा दिया जाये तथा प्रति वर्ष राजस्थानी सम्मेलन आयोजित करने का आग्रह किया।
मुख्यमंत्री भजन लाल जी शर्मा ने विचार कर आवश्यक कार्यवाही करने को कहा कि इससे प्रदेश को द्विगुणित लाभ होंगे तथा प्रवासियों के साथ भावनात्मक संबंधों में भी और अधिक अभिवृद्धि होगी।निश्चित तौर पर राजस्थान भारत का भोगौलिक दृष्टि से सबसे बड़ा प्रदेश है। यहां विकास की असीम संभावनाएं है। पश्चिम राजस्थान में प्राकृतिक तेल,गैस और मीठे पानी के अकूत भंडार मिल रहे है और बाड़मेर जोधपुर मार्ग पर हजारों करोड़ रु की लागत से पचपदरा में तेल रिफाइनरी और पेट्रो कॉम्पलेक्स का निर्माण हो रहा है। इसी प्रकार पश्चिम राजस्थान में सोलर और विंड एनर्जी की भी अपार संभावनाएं है और यह इलाका विश्व का सबसे बड़ा सोलर ऊर्जा उत्पादन का हब बनने की क्षमता रखता हैं।
राजस्थान में खनिज संपदाओं के भी अपार भंडार है। साथ ही मार्बल ग्रेनाइट इमारती पत्थर आदि में देश में अग्रणी प्रदेश है। इसके अलावा प्रदेश का हस्तशिल्प और हथकरघा और कई उत्पाद एवं व्यंजन आदि विश्व प्रसिद्ध है।विश्व पर्यटन मानचित्र पर राजस्थान का अपना एक विशिष्ठ स्थान है। हेरिटेज की असंख्य विरासते प्रदेश को ओपन आर्ट गैलेरी की संज्ञा दिलाती है।
कर्नाटक भाजपा राजस्थानी प्रवासी प्रकोष्ठ के प्रतिनिधि मंडल के संयोजक सचिन पांडिया,अध्यक्ष रमेश कुमार चौधरी व महासचिव नरेंद्र भरिंदवाल ने मुख्यमंत्री श्री भजन लाल जी शर्मा को बताया कि हाल ही में सम्पन्न हुये राजस्थान विधानसभा चुनाव में प्रवासी कार्यकर्ताओं ने महत्वपूर्ण प्रयास कर कर्नाटक से लगभग पचास हज़ार से ज़्यादा मतदाताओं ने राजस्थान आकर मतदान में भागीदारी की।इस हेतु केन्द्र सरकार व रेल मंत्री श्री अश्विनी जी वैष्णव ने प्रवासी प्रकोष्ठ के आग्रह व समन्वय से 12 विशेष ट्रेन की सुविधा उपलब्ध कराई ।लोकसभा चुनाव मे भी प्रकोष्ठ ने निर्देश देकर आवश्यक कार्यवाही कर दी है जिससे मतदान बढे व पार्टी को लाभ हो।मुख्यमंत्री जी को आमंत्रण देते हुये कहा कि आपकी गरिमामय उपस्थिति व यात्रा से प्रवासी समुदाय की आकांक्षाओं और चिंताओं को समझने व प्रोत्साहित करने में उपयोगी रहेगी।