जयपुर स्थित चाणक्य आईएएस एकेडमी में हुआ सेमीनार

जयपुर स्थित चाणक्य आईएएस एकेडमी  में 10 जून ( शनिवार ) को एक सेमीनार का आयोजन किया गया। एकेडमी की ब्रांच हैड मनीषा भारद्वाज ने बताया कि चाणक्य आईएएस अकेडमी के फ़ाउंडर और सक्सेज गुरु  ए के मिश्रा भी इस सेमिनार में मौजूद रहे। सक्सेज गुरु  ए के मिश्रा ने कहा कि दोस्त हमें बना सकते हैं और हमारा पूरा कैरियर बिगाड़ सकते हैं इसलिए संगत उच्च स्तर की होनी चाहिए । 

आरपीएससी के पूर्व चेयरमैन ललित के पंवार भी बच्चों से रूबरू हुए और उन्हें सफलता के गुर सिखाए ।  सेमीनार का विषय “हाउ टू क्रेक  सिविल सर्विसेज़” रखा गया था । सेमीनार में बड़ी संख्या में छात्र छात्राओं और अभिभावकों ने भाग लिया । इस अवसर पर चाणक्य की फ़ैकल्टी भी छात्राओं से रुबरू हुए और अपने अपने विषयों की तैयारी के टिप्स दिए । 

चाणक्य आईएएस एकेडमी की ओर से चाणक्य आईएएस परिसर में आज "यूपीएससी-सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कैसे करें" विषय पर अपने छात्रों के लिए एक सेमिनार का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में लगभग 500 छात्र छात्राओं ने भाग लिया। सेमिनार के मुख्य वक्ता  ए के मिश्रा सर रहे ,मिश्रा ने परीक्षा को क्रैक करने के लिए रणनीतिक अध्ययन योजना के महत्व पर जोर दिया। 

इस संबंध में रणनीति पिछले वर्ष के प्रश्नों, नियमित अभ्यास के साथ-साथ बार-बार संशोधन पर आधारित होनी चाहिए। उनके अनुसार ये तीनों महत्वपूर्ण विषयों पर ध्यान केंद्रित करते हैं और उनकी अच्छी याददाश्त सुनिश्चित करते हैं। साथ ही, मिश्रा ने ध्यान भंग से दूर रहने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला, प्रभावी परिणाम उत्पन्न करने के लिए एक केंद्रित मानसिकता के साथ एक अनुशासित कार्यक्रम लागू करने पर ज़ोर दिया 

ललित के पंवार ने विद्यार्थियों के पूछे गए प्रश्नों  के जवाब दिए। बच्चों  की हर शंका का समाधान करते हुए कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित किया चाणक्य की दिल्ली से आई फ़ैकल्टी ने बताया कि आजकल  सिविल सर्विसेज का पैटर्न बदल चुका है तथा वह ही विद्यार्थी सफल हो पाएगा जिसने यह जान लिया है कि क्या पढ़ना है और  क्या नहीं पढ़ना है। सेमिनार को संबोधित करते हुए ललित के पंवार ने कहा कि कि आपको  जितना संभव हो सके अधिक से अधिक ज्ञान की प्राप्ति कर लाभान्वित होना  चाहिए।