"योग शिविर अब होंगे हवन से प्रारंभ" - डॉ. सौम्या गुर्जर

जयपुर। नगर निगम ग्रेटर जयपुर की महापौर डॉ. सौम्या गुर्जर की पहल पर आयोजित जयपुर योग महोत्सव 2023 के तहत अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस उल्टी गिनती कार्यक्रमों की श्रृंखला में 8 दिन शेष होने के अवसर पर नगर निगम ग्रेटर जयपुर एवं गायत्री सप्त क्रांति ट्रस्ट के संयुक्त तत्वाधान तथा हनुमान नगर विस्तार विकास समिति के सहयोग से पवन वाटिका, सिरसी रोड़  पर आयोजित योग शिविर में योगास्थली की हेमलता शर्मा ने सैकड़ों योग प्रेमियों को योगाभ्यास, प्राणायाम एवं ध्यान करवाया।

शिविर का शुभारंभ शंखनाद के साथ नैनो सूक्ष्म गायत्री यज्ञ में सभी स्वस्थ रहें सुखी रहें आनंदित रहें की प्रार्थना के साथ आहुतियाँ समर्पित की गई, गायत्री महामंत्र के सामूहिक उच्चारण के साथ मां गायत्री के समक्ष महापौर डॉ. सौम्या गुर्जर, क्रीड़ा भारती के मेघ सिंह जी, योगा पीस संस्थान के निदेशक योगी मनीष भाई विजयवर्गीय, योगाचार्य हेमलता शर्मा, पतंजलि योग समिति के विक्रम चौधरी, स्थानीय पार्षद वीरेंद्र सिंह, गणेश सिंह नाथावत, विजेंद्र पाल सिंह, अजय सिंह चौहान, सुमेर सिंह, रमेश चंद्र गुप्ता, शेर सिंह धाकड़, राम किशोर प्रजापति ने किया इस अवसर पर क्षेत्रीय वरिष्ठ गण टीकमचंद बोहरा, मूलचंद, रामकुमार, वीरेंद्र सिंह  मौजूद रहे। 

इस अवसर पर महापौर डॉ. सोनिया गुर्जर ने कहा कि आज गायत्री परिवार द्वारा हवन से शिविर का शुभारंभ लोक कल्याणकारी सेवा है, योग अंतर्मन को पवित्र एवं स्वच्छ बनाता है उसी प्रकार यज्ञ बाहरी वातावरण और प्रकृति को शुद्ध करता है और यह शुद्धि योग साधना में सहायक है अतः आगामी शिविरों का शुभारंभ यज्ञ एवं हवन से किया जाएगा यह पूरी प्रकृति को योगदान है। 

गायत्री परिवार के पवन पचलंगिया एवं स्थानीय विकास समिति के अध्यक्ष राजकुमार उपाध्यक्ष देवेंद्र सिंह ने  अतिथियों का माल्यार्पण कर पंडित श्रीराम शर्मा द्वारा रचित योग साहित्य भेंटकर स्वागत किया गया। गायत्री परिवार के द्वारा योग संबंधित साहित्य का वितरण एवं स्टॉल भी लगाई गयी। योग शिविर के अंत में योगाभ्यास खेल में राष्ट्रीय स्तर की खिलाड़ी जिला स्तर पर स्वर्ण पदक एवं राज्य स्तर पर सिल्वर पदक विजेता नन्ही से बालिका प्रिया ने योगाभ्यास फ्यूजन के तहत बहुत ही क्लिष्ट आसनों का प्रदर्शन कर सभी को हतप्रभ एवं रोमांचित कर दिया। सभी ने प्रदर्शन को बहुत ही सराहा एवं प्रेरणा ली। गायत्री परिवार के विनोद शर्मा ने सभी का आभार ज्ञापित किया।

जयपुर योग महोत्सव 2023 के मुख्या समन्वयक योगी मनीष भाई  विजयवर्गीय ने जानकारी दी कि कल बुधवार को नीलगंगा सामुदायिक उद्यान सिंधी कॉलोनी बनी पार्क में प्रातः 5:45 से 7:30 तक योग शिविर का शुभारंभ गायत्री यज्ञ के साथ होगा जिसमें योगाचार्य रश्मि शर्मा योगाभ्यास करवाएंगी।