लोकतंत्र के चौथे स्तंभ का दायित्व 'जीरो माइल' निभा रहा है : डॉ. शहाबुद्दीन शेख

'जीरो माइल' राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक के 18वें वर्ष में पदार्पण पर विशेषांक का विमोचन एवं 'जीरो माइल आईकॉन अवॉर्ड - 2023' समारोह संपन

नागपुर। पत्रकारिता को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ माना जाता है, क्योंकि पत्रकारिता समय के साथ समाज का दिग्दर्शन व मार्गदर्शन करती है। विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं के बीच नागपुर से प्रकाशित राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक अखबार 'जीरो माइल' वास्तव में भारतीय लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में अपना दायित्व बखूबी निभा रहा है। ये विचार राष्ट्रीय हिंदी साहित्य सेवा संस्थान, प्रयागराज के अध्यक्ष तथा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के परम अनुयायी आचार्य विनोबा भावे जी की सद्प्रेरणा से स्थापित नागरी लिपि परिषद, गांधी स्मारक निधि, राजघाट, नई दिल्ली के कार्याध्यक्ष प्राचार्य डॉ. शहाबुद्दीन नियाज मुहम्मद शेख, पुणे, महाराष्ट्र ने व्यक्त किए। नागपुर से प्रकाशित राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक समाचार पत्र 'जीरो माइल' के 18वें वर्ष में पदार्पण के अवसर पर विशेषांक का विमोचन एवं 'जीरो माइल आईकॉन अवॉर्ड - 2023' समारोह में वे अध्यक्षीय उद्‌बोधन दे रहे थे।

रविवार 29 अक्टूबर 2023 को सदर, नागपुर स्थित हॉटेल तुली इंटरनेशनल के 'द रॉयल कोर्ट' में इस अभिनव समारोह का आयोजन किया गया था। 

डॉ. शहाबुद्दीन शेख ने कहा कि पत्रकारिता मात्र सूचनाओंका संकलन नहीं है, बल्कि उनमें तथ्य पर आधारित समाचारों के प्रकाशन की प्रमुख आवश्यकता है। वास्तव में देखा जाए तो पत्रकारिता यह कोई व्यवसाय नहीं, अपितु जनता की सेवा करने का एक सफल एवं समर्थ माध्यम है। समाचार पत्रों के माध्यम से हम हर दिन, हर सप्ताह बहुत कुछ सीखते हैं। भारतीय संस्कृति भारतीय ज्ञान परंपरा से निर्मित है, जिसका मर्मस्थल वेद है । पत्रकारिता को हम पाचवाँ वेद भी मानते हैं। इस प्रकार पत्रकारिता का महत्त्व स्वयं सिद्ध हैं। 

'जीरो माइल' राष्ट्रीय हिंदी साप्ताहिक अखबार ने 18वें वर्ष में पदार्पण किया है अर्थात उसने युवावस्था में चरण रखा है। अतः 'जीरो माइल' की जिम्मेदारी अब बहुत बढ गई है। 'जीरो माइल' के मुख्य संपादक डॉ. आनंद शर्मा व संपादक श्रीमती विद्या शर्मा विगत सत्रह वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में महनीय भूमिका निभा रहे है। उनके पास दीर्घ अनुभव, ज्ञान, भाषा कौशल, कल्पकता, कर्मठता और समय सूचकता है, जो एक सफल पत्रकार के लिए आवश्यक होती है । मेरी अनंत शुभकामनाऍं शर्मा परिवार के साथ है, जो 'जीरो माइल' के साथ आगे बढते रहिए और सदैव फले फुले।

समारोह का आरंभ विकास ठाकरे, विधायक, पश्चिम नागपुर तथा मान्यवर अतिथियों के कर कमलों से दीप प्रज्वलन के साथ हुआ। इस अवसर पर कर्नल एम.के.भटनागर ने कहा कि 'जीरो माइल' हर भारतवासी के मन-मन में बसा हुआ है । 'जीरो माइल' ने वर्तमान में कई माइलों की यात्रा की है।

प्रवीण टांके, जिला सूचना अधिकारी, नागपुर ने कहा कि जीरो माइल पिछले अनेक वर्षों से जनमानस का मर्मस्थल बना हुआ है। देश के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग क्षेत्र में अद्भुत समाज कार्य करने वालों को को खोज कर उन्हें सम्मानित करना यह बहुत सराहनीय कार्य है, जिससे उन्हें और भी कार्य करने की प्रेरणा मिलती है।

किशोर कन्हेरे, प्रवक्ता, शिवसेना ने अपने उद्बोधन में कहा कि पत्रकारिता की लेखनी में अन्य अस्त्रों की अपेक्षा अद्भुत शक्ति होती है । इसलिए हमारा समाज पत्रकारिता को पेशे से भी बहुत उँचा मानता है। सुप्रसिद्ध समाजसेविका श्रीमती सीमा प्रदीप कोठारी, निदेशक, करण कोठारी ज्वेलर्स, नागपुर ने 'जीरो माइल' को अमित शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि सोशल मीडिया के बढते वर्चस्व में भी पत्रकारिता ने अपना स्वतंत्र स्थान अबाधित रखा है। इसके अतिरिक्त उन्होंने यह भी कहा कि मेरे नैहर औरंगाबाद - छत्रपति संभाजी नगर से पधारे सम्मानित जनों को  देखकर मैं अतीव प्रसन्न हुँ। जयप्रकाश शर्मा, समाजसेवक, नागपुर ने कहा कि पत्रकारिता विशिष्ट देश, काल तथा परिस्थिति के आधार पर तथ्यों को उद्घाटित करती है। 

डॉ. उदय बोधनकर, बालरोग विशेषज्ञ ने कहा कि सशक्त लोकतंत्र के साथ सार्थक पत्रकारिता जुडी रहती है। सामाजिक सद्‌भाव व सौहार्द में पत्रकारिता की भूमिका अग्रणी मानी जाती है। 

राकेश कुमार जेफ, समाजसेवक, इटारसी, भोपाल ने अपने वक्तव्य में कहा कि पत्रकारिता का कार्य वास्तव में तथ्य पर आधारित होता है। जनकल्याण की भावना से प्रेरित होकर पत्रकारिता सामाजिक परिवर्तन का माध्यम भी बन जाता है। 

इस अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत बीस उल्लेखनीय विद्वतजनों को सम्मान में स्मृतिचिन्ह, प्रमाणपत्र व प्रकाशित 'जीरो माइल' स्थापना दिन का 'विशेषांक' प्रदान कर 'जीरो माइल आईकॉन अवॉर्ड - 2023' से सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम का आयोजन दो सत्र में हुआ था। 

द्वितीय सत्र की अध्यक्षता प्राचार्य राजेन्द्र मिश्र 'राज' ने की। पुरस्कृत गणमान्य विभूतियों ने अपने अपने अभिमत एवं अनुभव साझा, किये। 

राजेन्द्र मिश्र 'राज' ने अपने अध्यक्षीय संबोधन में सभी को बधाइयां देते हुए कहा कि 'जीरो माइल' देश की हृदय स्थली में देश के सभी प्रमुख नगरों को जोड़ता है। ठीक उसी तरह राष्ट्रीय साप्ताहिक जीरो माइल भी बिगत सत्रह वर्षों से देश के सभी क्षेत्रों के साहित्यकारों, शिक्षाविद, समाज सेवक, कलाकारों को सम्मानित करते हुए, एक शानदार प्लेटफार्म प्रदान कर रहा है। साप्ताहिक के संपादक मंडल एवं फाउंडेशन के पदाधिकारियों की सराहना करते हुए सभी का अभिनंदन किया।

द्वितीय सत्र के अतिथियों में डॉ. प्रवीण डब्ली, समाजसेवी शरद नागदेवे, अरविंदकुमार रतुडी तथा कला क्षेत्र के अनिल कलमकर ने भी शुभकामनाओं के साथ अपने विचार रखें।

कार्यक्रम को सफल बनाने 'जीरो माइल फाउंडेशन' के कार्याध्यक्ष दीपक लालवानी, राहुल बोडखे, हर्ष शर्मा, कृष्णा शर्मा, विपिन श्रीवास्तव सहित अन्य का योगदान रहा। इस समारोह के में दीनबंधू आर्य लखनऊ, विनय शर्मा, रायपुर, छत्तीसगढ, नरेंद्र सतीजा, संदीप अग्रवाल, संजय कटकमवार, दिवाकर मोहोड, कृष्णकांत मोहोड, चेतन जोशी, रूपेश कारेमोरे, मुख्तार शेख, अनीशा शेख, पूनम हिंदुस्तानी, आनंद मनोहर जोशी, एडवोकेट नीता शर्मा, सोनिया मिश्रा, तृप्ति शर्मा, सौरभ वगारे सहित अन्य की गरिमामय उपस्थिति  रही। कार्यक्रम का सफल संचालन मोहम्मद सलीम ने तथा धन्यवाद ज्ञापन डॉ. प्रवीण डबली ने किया।