राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय एवं टेक्वीप-3 द्वारा प्रायोजित स्टार्टअप एवं इनोवेषन प्रतियोगिताओं का प्रदेष स्तरीय आयोजन

राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय एवं टेक्वीप-3 द्वारा प्रायोजित 2 दिवसीय स्टार्टअप एवं इनोवेषन प्रतियोगिताओं का प्रदेश स्तरीय आयोजन आर्या गु्रप ऑफ कॉलेजेज के कूकस स्थित मेन केम्पस मंे किया गया। प्रतियोगिताओं के आयोजन का शुभारम्भ दीप प्रज्जवलन के साथ किया गया। इस अवसर पर राजस्थान सरकार के तकनीकी षिक्षा राज्यमंत्री डॉ0 सुभाष गर्ग ने बताया कि राजस्थान सरकार इंजिनियरिंग विद्यार्थियों के अच्छे स्टार्टअप और आइडियाज को प्रोत्साहन देने के लिए सरकारी योजना में एक पॉलिसी निर्धारित कर बजट का प्रावधान किया है जिससे विद्यार्थियों द्वारा लाये गये नये स्टार्टअप एव इनोवेषन को उद्यमिता में बढ़ावा देकर प्रदेष और देष में एम्पलॉयमेंट को बढ़ावा देना है। उन्होने बताया कि ग्लोबल चैलेंजेज को बीट करने के लिए राजस्थान के माननीय मुख्यमंत्री श्री अषोक गहलोत द्वारा आष्वासन किया है कि राजस्थान प्रदेष को तकनीकी षिक्षा में अग्रणी बनाने के लिए हरसभंव प्रयास सरकार द्वारा किये जायेगें और विद्यार्थियों के सभी नये स्टार्टअप एवं इनोवेषन का उद्योग जगत में समावेष कर प्रदेष को तकनीकी दृष्टि से देष के अग्रणी राज्यों में स्थापित किये जाने का लक्ष्य है। सरकार तकनीकी षिक्षा के विद्यार्थियों द्वारा लाये गये नये आईडियाज को प्रोत्साहन एवं हर संभव सहायता देकर उसको साकार रूप देने के लिए प्रतिबद्व है। इसी क्रम में राजस्थान तकनीकी विष्वविद्यालय द्वारा भी सार्थक प्रयास किये जा रहे है इसमें बाजार की आवष्यकता के अनुसार तकनीकी षिक्षा के पाठ्यक्रमों में अपडेषन किया गया है। सत्र 2020-21 से 2 नये कोर्सेस आर्टिफिषियल इंटेलिजेंस और डेटा ऐनालाइसिस की शुरूआत की जा रही है। 
इस अवसर पर राजस्थान तकनीकी विष्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 आर. ए. गुप्ता ने बताया कि प्रदेष में राजस्थान तकनीकी विष्वविद्यालय से संबद्व सभी महाविद्यालयों के साथ बेहतर सामंजस्य स्थापित किया जा रहा है इसके तहत समय-समय पर महाविद्यालयों के प्राचार्यो एवं निदेषकों के साथ बैठकों का आयोजन करना शामिल है। इसी क्रम में अध्यापकों के लिए टीचर ट्रेनिंग वर्कषॉप का आयोजन भी किया जा रहा है। 
टेक्वीप-3 के माध्यम से हेकाथोन एवं स्टार्टअप कम्पीटिशन का लगातार आयोजन किया जा रहा है एवं विश्वविद्यालय द्वारा तकनीकी शिक्षण संस्थानों में विद्यार्थियों की संख्या बढ़ाने के लिए कई प्रयास किये जा रहे है। कार्यक्रम में राजस्थान तकनीकी विष्वविद्यालय के प्रोफेसर धीरेन्द्र माथुर, कार्डिनेटर, टेक्वीप-3, प्रोफेसर डॉ0 दीपक भाटिया, कोर्डिनेटर, स्टार्टअप एण्ड हेकाथोन के रूप में उपस्थित रहे। कार्यक्रम में डॉ0 हरीष शर्मा, नॉडल ऑफिसर, ऐकेडमिक, डॉ0 एस. डी. पुरोहित, नॉडल ऑफिसर, फाइनेंस कार्यक्रम में उपस्थित रहे। 
आर्या गु्रप ऑफ कॉलेजेज की निदेशिका डॉ0 पूजा अग्रवाल ने सभी प्रतिभागी टीमों के छात्र-छात्राओं की हौसला अफजाई करते हुऐ ग्लोबलाईजेशन के युग में तकनीकी शिक्षा के बदलते आयामों पर प्रकाश डाला। प्रतियोगिताओं के समापन अवसर पर आर्या ग्रुप ऑफ कॉलेलेज के प्रेसिडेंट डॉ0 अरविन्द अग्रवाल ने अपने भाषण में राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय एवं टेक्वीप द्वारा किये गये सहयोग के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया गया। उन्होने यह भी बताया कि आर्या गु्रप ऑफ कॉलेलेज इंजीनियरिंग की षिक्षा के लिए अपने विजन के मुताबिक अपने स्तर पर भी ऐसे आयोजन समय-समय पर करवाते रहा है। जिसका उद्वेष्य उद्योगों के लिए नये-नये आइडियाज एवं तकनीकी जानकारी उपलब्ध करवाना है। जैसा कि वर्तमान समय में इनोवेषन, रिसर्च एवं एडवांसमेंट आज के उद्योग जगत की सफलता के लिए प्रथम आवष्यकता है। आर्या गु्रप ऑफ कॉलेजेज, जयपुर, उद्योग जगत की इन सभी पूरक आवष्यकताओं को ध्यान में रखकर कार्यरत है।