राजस्थान टेक्निकल यूनिवर्सिटी एवं टी क्यूप-iii द्वारा प्रायोजित इनोवेषन एवं स्टार्टअप की प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिताओं का शुभारम्भ आर्या इंस्टिट्यूट आफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नोलाॅजी में किया गया

आर्या गु्प आफ काॅलेजेज के कूकस स्थित मैन कैम्पस परिसर के तत्वाधान मं राजस्थान की तकनीकी विश्वविद्यालय ‘‘आर टी यू’’ कोटा तथा टी क्यूप-iii द्वारा प्रायोजित इनोवेशन एवं स्टार्टअप की प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिता, कम्पिटिशन,  का शुभारम्भ माननीय तकनीकी शिक्षा राज्यमंत्री, राजस्थान सरकार, डाॅ0 सुभाष गर्ग के कर कमलों द्वारा दीप-प्रज्जवलन के साथ किया गया इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता राजस्थान तकनीकी विष्वविद्यालय आर टी यू कोटा के कुलपति प्रो0 आर. ए. गुप्ता ने की। कार्यक्रम में  श्री जगदीष चंद्र जी, सी.ई.ओ. र्फस्ट इण्डिया,  राजस्थान, पं0 श्री सुरेष मिश्रा, समाज सेवी एवं श्रीमती ज्योति खण्डेलवाल, पूर्व महापौर भी उपस्थित थे। यह कार्यक्रम टी क्यूप-।।। ने स्पोन्सर किया है। 
दो दिवसीय प्रतियोगिताओं का आरम्भ शुक्रवार को हुआ। स्वागत भाषण में आर्य गु्रप की निदेषिका डाॅ0 पूजा अग्रवाल ने सभी प्रतिभागी टीमों के छात्र-छात्राओं की हौसला अफजाई करते हुऐ उन्हेें अपनें प्रयत्नों से दुनिया के लिए कुछ नया करने की सलाह दी और उनका मार्गदर्षन किया। प्रतियोगिता का मुख्य उद्धेष्य राजस्थान प्रदेष के काॅलेजेज और स्कूलों के विद्यार्थियों को अपने इनोवेषन और स्टार्टअप का प्रदर्षन करने के लिये प्लेटफार्म उपलब्ध करवाना है। प्रोफेसर धीरेन्द्र माथुर, कार्डिनेटर, टी क्यूप-।।।,  प्रोफेसर डाॅ0 दीपक भाटिया, कोर्डिनेटर, स्टार्टअप एण्ड हेकाथोन के रूप में उपस्थित रहे। कार्यक्रम में डाॅ0 हरीष शर्मा, नाॅडल आफिसर, ऐकेडमिक, डाॅ0 एस. डी. पुरोहित, नाॅडल आफिसर, फाइनेंस कार्यक्रम में उपस्थित रहे। 
आर्या ग्रुप आफ काॅलेजेज के प्रेसिडेंट डाॅ. अरविन्द अग्रवाल ने बताया कि इस प्रतियोगिता में सबसे अच्छे इनोवेषन और स्टार्टअप का प्रदर्षन करने वाली प्रथम तीन टीमों को बतौर पारितोषिक 1,50,000/- रूपये की राषि के नगद पुरस्कार भी प्रदान किये जायेगें। प्रथम पुरस्कार 75,000 रूपये, द्वितीय पुरस्कार 50,000 रूपये और तृतीय पुरस्कार 25,000 रूपये के रूप में दिया जायेगा। इनोवेषन और स्टार्टअप के प्रदर्षन में प्रदेष की 100 टीमों ने भाग लिया जिसमें 500 से अधिक छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया। प्रतियोगिताऐं 2 दिन तक चलेगी। इनोवेषन और स्टार्टअप प्रतियोगिता में सबसे अच्छे 3 प्रदर्षनों के लिए प्रदर्षन के आधार पर निर्णायक मण्डल द्वारा पुरस्कार हेतु चयन किया जायेगा। 
आर्या ग्रुप आफ काॅलेलेज के पे्रसिडेंट डाॅ0 अरविन्द अग्रवाल ने बताया कि, आर्या ग्रुप आफ काॅलेज इंजीनियरिंग की षिक्षा के लिए अपने उद्धेश्यों के मुताबिक ऐसे आयोजन समय-समय पर करवाता आ रहा है। इस 2 दिवसीय प्रतियोगिता का उद्धेष्य राजस्थान प्रदेष के उद्यमियों को अपने उद्योगों के लिए नये-नये आइडियाज एवं तकनीकी जानकारी उपलब्ध करवाना है। जैसा कि वर्तमान समय में इनोवेषन, रसिर्च एवं एडवांसमेंट आज के उद्योग जगत की सफलता के लिए प्रथम आवष्यकता है। आर्या गु्रप आफ काॅलेजेज, मेन केम्पस, कूकस, जयपुर उद्योग जगत की इन सभी पूरक आवष्यकताओं को ध्यान में रखकर कार्यरत है।