कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए सरकार के आदेश, पंजाब से आया चौथी मौत का मामला सामने

कोरोना वायरस के दुनिया भर से अब तक  245,073 केस आए सामने आए हैं जिनमे चीन से ज्यादा इटली में लोगों की मौत हुई है| वहीँ देश में अब तक 191 केस कोरोनावायरस से सम्बन्धित आ चुके है जिनमें तेलंगाना में 2 संक्रमित मिले और वहीं महाराष्ट में 2 मरीजों की हालत नाजुक पाई गई, जिसके चलते शहरों के जिम भी 30 मार्च तक बंद किये जा चुके है|
सरकार का कहना है की कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए साफ-सफाई रखे और भीड़भाड़ वाली जगह पर न जाये जहां से कोरोना के संक्रमण होने की आशंका है। पब्लिक ट्रांसपोर्ट का कम से कम उपयोग करें व ऐसी सार्वजनिक सतहों को छूने के बाद चेहरे या कही भी हाथ नहीं लगाये। इन चीजों के अलावा वित्त मंत्रालय ने भी कहा है की बार-बार नोट भी नहीं छुए क्युकी उनके द्वारा भी कोरोना के संक्रमण में आने का खतरा है|
सरकार ने भी कोरोना के संक्रमण को टालने के लिए बैंकों से आग्रह किया है की वह जनता को कैश की जगह यूपीआई, एनईएफटी, मोबाइल बैंकिंग, डेबिट और क्रेडिट कार्ड्स जैसे डिजिटल पेमेंट्स के लिए प्रेरित करें| मंत्रालय ने कहा कि बैंकों को ग्राहकों को अवगत करना चाहिए कि मौजूदा हालात में स्वास्थ्य की दृष्टि से डिजिटल पेमेंट्स के बहुत से फायदे हो सकते हैं। इससे पहले भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने भी बैंकों से डिजिटल भुगतान के उपयोग को प्रोत्साहित करने को कहा था। 
वित्त मंत्रालय ने एक और नोटिफिकेशन जारी करके ग्राहकों को बैंक शाखाओं, एटीएम जैसी जगहों पर बैनर-पोस्टर लगाकर भी जागरूक करने के निर्देश दिए है। साथ ही बैंक कर्मियों और ग्राहक सेवादाताओं को ग्राहकों के लिए सैनिटेशन की सुविधा सुनिश्चित करने को कहा।
उत्तराखंड में भी दो ट्रेनी अफसर कोरोना संक्रमित पाए गए हैं जिसके बाद इंदिरा गांधी नेशनल फॉरेस्ट एकेडमी और फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है। वहीं प.बंगाल में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि केंद्र सरकार से पर्याप्त मदद नहीं मिल रही है। राज्य सरकार संकट का सामना अपने दम पर कर रही है। 
देश में वायरस का चौथा मामला सामने आया जब गुरुवार को कोरोना के संक्रमण से पंजाब में 70 साल के व्यक्ति की मौत हो गई| दिल्ली में भी सभी रेस्टोरेंट एवं एजुकेशन इंस्टीट्यूट 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं। धारा 144 के बाद दिल्ली में एक जगह 20 से ज्यादा लोग नहीं जुट सकेंगे। पहले यह संख्या 50 तय की गई थी।