पुलिसकर्मी संयम, धैर्य और सूझबूझ से काम ले - महानिदेशक पुलिस

जयपुर। महानिदेशक पुलिस श्री भूपेंद्र सिंह ने कोरोना वायरस के संक्रमण से उत्पन्न वैश्विक आपदा की घड़ी में पुलिसकर्मियों से संयम, धैर्य और सूझबूझ से काम लेने के निर्देश दिए है ।
श्री सिंह ने पुलिस कर्मियों से सरकार द्वारा कोरोना की रोकथाम के संबंध में जारी दिशा निर्देश की अनुपालना सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए हैं । उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के दुष्प्रभाव को रोकने के लिए राजस्थान सरकार ने 31 मार्च तक पूरी तरह से लॉक डाउन के निर्देश दिए हैं । इस लॉक डाउन के दौरान आवश्यक सेवाओं के अतिरिक्त समस्त सार्वजनिक गतिविधियां बंद रहेगी । चिकित्सा विभाग द्वारा क्वॉरेंटाइन में रखे गए व्यक्तियों को उनके घरों में ही रहने की सख्त हिदायत दी गई है ।  इन व्यक्तियों का आवागमन पूरी तरह से निषिद्ध है । यदि क्वॉरेंटाइन में रखे गए व्यक्ति भ्रमण करते पाए जाते हैं , तो उनके खिलाफ मुकदमे भी दर्ज करने के निर्देश है । आम लोगों से उनके घरों पर ही रहने की अपील की गई है। 
महानिदेशक ने कहा कि इन परिस्थितियों में पुलिस कर्मियों का  दोहरा दायित्व है । हमें कोरोना से बचाव हेतु अपना स्वयं का ध्यान रखना है , अपने परिजनों का भी ध्यान रखना है और संपूर्ण समाज का ध्यान रखते हुए अपने दायित्वों का भी निर्वहन करना है । स्टब हीनइन परिस्थितियों में हमें आमजन की समस्याओं के प्रति भी संवेदनशील रहना है। विशेष तौर पर हमें बेघर, कमजोर , बीमार व्यक्तियों तथा वृद्धजनों के प्रति अत्यंत संवेदनशील रहने की आवश्यकता है । उन्होंने बीट अधिकारियों को  अपनी बीट में रहने वाले ऐसे लोगों से सतत संपर्क में रहने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने पुलिस कर्मियों को  ड्यूटी के दौरान  संपर्क में आए नागरिकों की पूर्ण तत्परता से यथायोग्य मदद के निर्देश दिये हैं। साथ ही इस आपदा से जूझ रहे चिकित्सा कर्मियों एवं आपात सेवाओं के कर्मियों की मदद करने का आग्रह किया है।  करें। इस आपात स्थिति में हम सभी से पूर्ण निष्ठा और समर्पण से कार्य करने की अपेक्षा है। किसी मानले में जानकारी लेने की आवश्यकता हो तो  हेल्पलाइन नंबर 0141-2225624 अथवा 104/108 से लेने एवं अपने वरिष्ठ अधिकारियों को सूचित करने के निर्देश दिए गए हैं।